अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में कमला हैरिस हो सकती हैं डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार

  
Last Updated:  July 22, 2024 " 08:17 pm"

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव से नाम वापस लिया।

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में अचानक नया मोड़ आ गया है। वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव से नाम वापस ले लिया है।वे अब अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ेंगे। इसकी पुष्टि खुद राष्ट्रपति बाइडेन ने एक चिट्ठी लिखकर की है। बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से हटने के बाद भारतवंशी कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी का राष्ट्रपति प्रत्याशी बनाए जाने की संभावना बलवती हो गई है।

बता दें कि,बीते कई दिनों से यह चर्चा थी कि बाइडेन स्वास्थ्यगत कारणों से राष्ट्रपति चुनाव शायद नहीं लड़ेंगे। रविवार को आखिर इन अटकलों पर विराम लग गया कि, जब बाइडन ने खुद ही इस बारे में ऐलान कर दिया।

लाइव डिबेट में कई बार फ्रीज हो गए थे बाइडेन।

बाइडेन के राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने की चर्चा तब से शुरू हो गई थी, जब वह लाइव डिबेट में ट्रंप से पिछड़ते दिखे थे. चुनाव से पहले रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियों की ओर से पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन के बीच पहली लाइव डिबेट हुई थी, जिसमें बाइडेन पर ट्रंप भारी पड़ते नजर आए थे। ऐसे में राजनीतिक गलियारों से लेकर मीडिया और आम जनता के बीच अटकलें थीं कि बाइडेन को इस रेस से हट जाना चाहिए।

कमला हैरिस को डेमोक्रेट पार्टी राष्ट्रपति प्रत्याशी बना सकती हैं।

बाइडन की नाम वापस लेने की घोषणा अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेट खेमे के लिए बड़ा झटका है।अब उनकी जगह भारतवंशी कमला हैरिस को प्रत्याशी बनाया जा सकता है। कमला हैरिस डेमोक्रेट खेमे की पहली पसंद इसलिए हो सकती हैं क्योंकि उपराष्ट्रपति के रूप में वे अमेरिकी राजनीति में अपनी छाप छोड़ने में सफल रही हैं। कमला हैरिस का प्रत्याशी बनना इसलिए भी मजबूत माना जा रहा है, क्योंकि बाइडन ने एनएएसीपी के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा था कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रपति बन सकती हैं। राष्ट्रपति का यह बयान ऐसे समय में आया था, जब उन्हें चुनाव की दौड़ से हटाने को लेकर लगातार मांग चल रही थी।

जो बाइडेन ने किया कमला हैरिस का समर्थन।

राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने एक एक्स पोस्ट में कहा, “मेरे साथी डेमोक्रेट, मैंने नामांकन स्वीकार न करने और अपने कार्यकाल के शेष समय में राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है। 2020 में पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मेरा पहला निर्णय कमला हैरिस को अपना उपराष्ट्रपति चुनना था, और यह मेरा अब तक का सबसे अच्छा निर्णय रहा है।”

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *